Official ICC App

Your App for international cricket. The official ICC app provides coverage across all of the current international action including fixtures, results, videos, ICC news, rankings and more. Don’t miss a moment and keep up with the latest from around the world of cricket!

Harman translations lead

लंबे छक्के मारना मेरा आत्मविश्वास बढ़ाते हैं: हरमनप्रीत कौर

भारत बनाम आयरलैंड, डब्लूटी-20 मैच 13

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा है कि महिला विश्व टी-20 में कप्तानी उनके लिए गौरव की बात है और पूर्व कप्तान मिथाली राज उपस्थिति उनके लिए हमेशा मददगार साबित होती हैं.

मिथाली के बारे में कप्तान ने कहा कि मिथाली टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं उनकी टीम में उपस्थिति काफी अहम हैं. क्योंकि जब भी कोई दिक्कत पेश आती हैं, वह मिथाली से बात करती हैं. यह उनका पहला विश्व कप है और मिथाली काफी सालों से टीम की कप्तानी करती आ रही हैं. मिथाली की मौजूदगी उनके लिए काफी अच्छी है.

विश्व कप में कप्तानी  के बारे में हरमनप्रीत ने कहा, “यह मेरे लिए गौरव की बात है और मैं इसे लेकर काफी उत्साहित हूं. सबसे अहम है कि मैं इस जिम्मेदारी का आनंद उठाना चाहती हूं.”

अपनी बल्लेबाजी के बारे में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर कहती हैं कि उन्हें लंबे-लंबे शॉट्स मारने पसंद हैं.

Video
NZ v IND: Harmanpreet Kaur century highlights

“लंबे-लंबे छक्के मुझे मेरी बल्लेबाजी में सकारात्मक विश्वास पैदा करते हैं. यह मुझे काफी आनंद देता है.”

न्यूजीलैंड के खिलाफ कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बतौर ओपनर 51 गेंदों पर 103 रन की आतिशी पारी खेली थी.

टीम के कोच रमेश पोवार कहते हैं कि वह सबसे बेहतरीन पारी थी. हरमनप्रीत की बल्लेबाजी के कारण मैच न्यूजीलैंड की पहुंच से बाहर हो गया.

टीम  अन्य युवा सदस्य समृति मंधाना  का कहना है कि,  “जिस तरह की पारी हरमनप्रीत खेली है,बाहर उस बल्लेबाजी को देखना काफी उत्साह पैदा करता है. यह बिलकुल पिछली बार के सेमीफाइनल की तरह था. जब कप्तान ऐसी पारी खेलती है तो बाकि खिलाड़ियों का भी आत्मविश्वास बढ़ता है”.

Video
NZ v IND: Harmanpreet Kaur – 'Our mindset has changed'
Player of the Match Harmanpreet Kaur on the impact the new coach Ramesh Powar, and the decision to push Mithali Raj down the order

हरमनप्रीत के बारे में पूर्व कप्तान और टीम की सीनियर सदस्य मिथाली राज कहती हैं कि हरमनप्रीन टी-20 क्रिकेट की बेहतरीन क्रिकेटर हैं. यह फोरमेट उनके खेल के लिए बहुत ही उपयुक्त है. किसी भी टीम को इस तरह के खिलाड़ी की जरुरत होती है जो आगे बढ़कर एक पूरी टीम को एकजुट रख सके क्योंकि अगर  टीम में ऐसा आक्रामक खिलाड़ी बाकियों में ऊर्जा भरने का काम करता है.

टीम की सदस्य वेदा कृष्णामूर्ति ने कहा, “बतौर कप्तान वह अपनी बात को काफी बेहतरीन ढंग रखती हैं. यह बाकी खिलाड़ियों के लिए समझना काफी आसान हो जाता है कि कप्तान को क्या चाहिए. ”

मिथाली कहती हैं कि उन्होंने पहले हरमनप्रीत को एशिया कप में कप्तानी करते देखा है और अब उनके नेतृत्व में आए बदलाव को भी वह महसूस कर सकती है. पहले वह बतौर कप्तान काफी आक्रामक थी लेकिन अब वह समझती है कि कप्तान को एक रणनीति और योजना के तहत काम करना पड़ता है और अपने खिलाड़ियों को पूरा समर्थन देना पड़ता है.

बकौल मिथाली, टी-20 क्रिकेट काफी तेजी से खेला जाने  वाला फोरमेट है. और इसमें कप्तान को हमेशा एक कदम आगे बढ़कर फैसले लेने होते हैं. दिमागी तौर पर संतुलन काफी मजबूत होना चाहिए. वह देख  रही हैं कि इस विश्व कप में हरमनप्रीत काफी बेहतर ढंग से कप्तानी कर रही हैं और देश के लिए बेहतर परिणाम हासिल कर रही हैं.