Official ICC App

Your App for international cricket. The official ICC app provides coverage across all of the current international action including fixtures, results, videos, ICC news, rankings and more. Don’t miss a moment and keep up with the latest from around the world of cricket!

South Africa Women WT20

रिपोर्ट कार्ड: साउथ अफ्रीका

डब्लूटी-20 रिपोर्ट कार्ड

साउथ अफ्रीका की टीम सितंबर में वेस्टइंडीज का दौरा करके गई थी. लेकिन वहां की परिस्थितियों से परिचित होने के वाबजूद यह टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में नाकाम रही और आईसीसी वूमेंस वर्ल्ड टी-20 2018 के ग्रुप ए में अपना सफर तीसरे स्थान के साथ खत्म किया.

रिजल्ट समरी

  • डेन वान निक्रेक की कप्तानी में साउथ अफ्रीका की टीम ने टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत की. शभनिम इस्माइल और मेरीजे काप की अगुआई में टीम की गेंदबाज श्रीलंका को आठ विकेट पर 99 के स्कोर पर ही निपटने में कामयाब हुई. फिर काप और निक्रेक की बड़ी सांझेदारी से साउथ अफ्रीका सात  विकेट से जीती.
  • वेस्टइंडीज के खिलाफ भी इस्माइल ने अपनी उम्दा फॉर्म को बरकरार रखा और 12 रन खर्च करके तीन विकेट लिए. इस किफायती गेंदबाजी की बदौलत मेजबान टीम को 20 ओवर में 107 में समटने में अहम भूमिका अदा की.
  • इंग्लैंड के खिलाफ इस टीम की बल्लेबाजी लड़खड़ा गई. स्कोर बोर्ड पर सिर्फ 85 रन ही थे. साउथ अफ्रीका की हालत खराब होने का कारण आन्या श्रबसोल की हैट्रिक और नेट स्काइवर का तबाह कर देने वाला स्पैल रहा. उन्होंने अपने चार ओवर के स्पैल में सिर्फ चार रन देकर तीन विकेट लिए. इंग्लैंड ने यह लक्ष्य आसानी से हासिल कर सेमीफाइनल का अपना टिकट पक्का किया.
  • टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद निराश निक्रेक ने कहा कि उनकी टीम अपने पूरे देश से माफी मांगती है. हालांकि आखिरी मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 30 रन से जीत टीम को सुकून की तरह रही. काप ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से टीम की विश्व टी-20 से एक राहत देने वाली विदाई सुनिश्चित की.

साकारात्मक पहलू

साउथ अफ्रीका ने दो मैच जीते और इनमें उसकी गेंदबाजी की बड़ी भूमिका रही.

इस्माइल और निक्रेक ने टूर्नामेंट में छह-छह विकेट हासिल किए.  खासकर इस्माइल ने अपनी तेजी से विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को काफी हैरान किया और वह श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन-तीन विकेट लिए.

सुधार की गुंजाईश

टूर्नामेंट शुरु होने से पहले ही साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी परवान चढ़ती नहीं दिखाई दे रही थी. पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास  मैचों में वह सिर्फ 72/9 और 79/9 का स्कोर ही बना पाई. बांग्लादेश के खिलाफ भी एक समय पर साउथ अफ्रीका का स्कोर 60 रन पर एक विकेट था लेकिन पारी ढह गई और 107 रन पर नौ विकेट थे.

टॉप आर्डर पर लिजले ली पर उम्मीदें टिकी थीं लेकिन वह चार पारियों में सिर्फ 54 रन ही बना पाईं जिसके कारण टीम का टोटल चुनौती देने लायक न हो सका.

प्रभावित करने वाला चेहरा

बेशक काप ने साउथ अफ्रीका की दोनों जीतों में बड़ी भूमिका अदा की लेकिन इसमें शभनिम इस्माइल के प्रदर्शन को अनदेखा करना मुश्किल है. बतौर तेज गेंदबाज जिस तेजी से उन्होंने श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को हैरान-परेशान किया, वह आनंद देने वाला था. खासकर श्रीलंकाई बल्लेबाजों के शभनिम इस्माईल के सामने पत्ते खुल गए क्योंकि वह हिला देने वाली गेंदों पर विकेट उखाड़ गईं.