Official ICC App

Your App for international cricket. The official ICC app provides coverage across all of the current international action including fixtures, results, videos, ICC news, rankings and more. Don’t miss a moment and keep up with the latest from around the world of cricket!

Harmanpreet Kaur

डब्लूटी-20 2018: ग्रुप मुकाबलों की पांच श्रेष्ठ पारियां

डब्लूटी-20 2018, फीचर

आईसीसी वूमेंस वर्ल्ड टी-20 2018 में कई बल्ले से कई नायाब पारियां देखे को मिली. यहां पाठकों के लिए पांच दबदबे से साथ खेली मजबूत और अहम पारियां पेश की जा रही हैं.

 

 

नंबर 5. भारत के खिलाफ सूजी बेट्स के 67 रन

न्यूजीलैंड की टीम टूर्नामेंट से जल्दी बाहर होने से दुखी जरूर होगी लेकिन उनकी सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी बेट्स ने निराश नहीं किया. एमआरएफ टायर्स आईसीसी वूमेंस रैंकिग की शीर्ष बल्लेबाज टूर्नामेंट के इस दौर तक सबसे अधिक रन बनाने वाली दूसरी खिलाड़ी रहीं.

Video
NZ v IND: Suzie Bates innings

टूर्नामेंट के पहले मैच में ही वह अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन दिखा गई. भारत के खिलाफ 134 के स्ट्राइक रेट के साथ बेट्स ने धमाकेदार 67 रन बनाए. उनकी इस पारी की बदौलत न्यूजीलैंज को जीत की थोड़ी उम्मीदें बंधी थी. टी-20 का वह अर्धशतक बेट्स को विश्व क्रिकेट में सीमित ओवरों के फोरमेट की बेहतरीन बल्लेबाज साबित करता है.

नंबर 4. हेले मैथ्यूज के श्रीलंका के सामने 62 रन

ग्रुप ए में श्रीलंका के खिलाफ हेले के 36 गेंदों पर 62 रन वेस्टइंडीज की टीम में सबसे अधिकतम व्यतिगत स्कोर है. इस पारी की बदौलत मौजूदा चैंपियन सेमीफाइनल में खेलने का टिकट हासिल कर सका.

Video
WI v SL: 'I had a pretty good time out there' – Matthews (36-ball 62)

पारी की शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपनाते हुए राइट हैंड बेट्समैन हेले ने डींद्रा डॉटिन के साथ 94 रन की सांझेदारी भी की. बतौर गेंदबाज 20 साल की हेले ने सिर्फ 16 रन देकर तीन विकेट लिए.

नंबर 3. शैमेन कैंपबेल, इंग्लैंड के विरुध 45 रन

कैंपबेल की इंग्लैंड के खिलाफ 42 गेंदों पर 45 रन की पारी ने इस मैच को टूर्नामेंट का सबसे रोमांचक मुकाबला बना दिया. वेस्टइंडीज ने आखिरी ओवर में 116 रन के लक्ष्य को छूआ. 40 से उपर रन बनाने वाली हेले और डॉटिन ही रहीं जबकि बाकी की कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंक के स्कोर तक नहीं पहुंच पाईं. 

Video
WI v ENG: Windies innings highlights

डॉटिन की पारी संघर्ष भरी थी. धीमी पिच पर इस आक्रामक बल्लेबाज को खुद को रोक कर खेलने के लिए मजबूर किया जबकि कांटे की टक्कर वाले इस मैच में कैंपबेल ने आक्रामकता से परिणाम को अपनी टीम के हक में कर लिया. मैच जिताऊ सांझेदारी  में दोनों ने 68 रन जोड़े और ग्रुप ए में टीम को शीर्ष पर पहुंचाया.

नंबर 2. समृति मंधाना के आस्ट्रेलिया के खिलाफ 83 रन

टूर्नामेंट में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर का बल्ला पहले ही मैच से चलना शुरू हो गया था लेकिन उप कप्तान मंधाना ने थोड़ा समय लिया. आस्ट्रेलिया की उम्दा गेंदबाजी के खिलाफ उन्होंने नौ चौकों और तीन छक्कों के साथ  55 बॉल पर 83 रन लूटे.

Video
AUS v IND: Smriti Mandhana innings highlights

उनकी इस अहम पारी ने भारत को तीन बार की डब्लूटी-20 चैंपियन और एमआरएफ टायर्स आईसीसी वूमेंस रैंकिंग की नंबर एक टीम के खिलाफ जीत दिलाई. यह मंधाना का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर रहा. टूर्नामेंट के ग्रुप बी की स्थिति के हिसाब से यह काफी बड़ा मैच था.

नंबर 1. हरमनप्रीत कौर, न्यूजीलैंड के सामने 103 रन

भारतीय कप्तान की इस पारी ने टूर्नामेंट का धमाकेदार आगाज करने में मदद की. उनके 52 बॉल पर तूफानी 103 रनों की बदौलत भारत पांच विकेट पर 194 का बड़ा स्कोर बना गया.

Video
NZ v IND: Harmanpreet Kaur century highlights

हरमनप्रीत ने सात चौके और आठ छक्कों की बौछार कर न्यूजीलैंड की कमर ही तोड़ दी.हरमनप्रीत जिस समय क्रीज पर आई तब 5.4 ओवर में 40 रन पर तीन विकेट गिर चुके थे. उन्होंने सेट होने में कुछ समय लिया और उसके बाद धमाकेदार पारी खेल दी.

हरमनप्रीत के 28 रन 26 गेंदों पर बने थे लेकिन उसके बाद वह तीन गुना स्ट्राइक रेट के साथ अगली 25 गेंदों पर 75 रन ठोंक गई. इसके अलावा जेमिमा रॉड्रिग्स के साथ चौथे विकेट के लिए उनकी 134 रन की पार्टनरशिप ने मैच भारत के पक्ष में कर दिया.