Official ICC App

Your App for international cricket. The official ICC app provides coverage across all of the current international action including fixtures, results, videos, ICC news, rankings and more. Don’t miss a moment and keep up with the latest from around the world of cricket!

GettyImages-1067610074.jpg

रिपोर्ट कार्ड: श्रीलंका

डब्लूटी-20 रिपोर्ट कार्ड

बांग्लादेश से खिलाफ जीत और इंग्लैंड से साथ बारिश के चलते मैच का कोई नतीजा ना होने के कारण श्रीलंकाई टीम 2020 के वर्ल्ड टी-20 के लिए क्वालीफाई नहीं करना पड़ेगा.

 

रिजल्ट समरी

  • इंग्लैंड के साथ श्रीलंका का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया.
  • साउथ अफ्रीका की शभनिम इस्माइल की तेजी श्रीलंका के तीन बल्लेबाजों की विकटें बिखेर गई और वह आठ विकेट पर 99 रन ही बना सकी. रनों का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका ने बेशक पहले और दूसरे ओवर में विकेट गंवाया लेकिन उसे सात विकेट से मैच जीतने में कोई दिक्कत नहीं हुई.
  • बांग्लादेश इस टीम को इससे भी कम के टोटल में समेटने में सफल रही. जहांआरा आलम की तीन विकेट की बदौलत श्रीलंका सात विकेट गंवा कर97 रन की बना पाई. हालांकि चमारी अट्टापट्टू ने 17 रन देकर तीन विकेट निकाल दिए जबकि सिरिवरदना 10 रन खर्च कर दो बांग्लादेशी बल्लेबाजों को आउट किया जिसके कारण बांग्लादेश की पूरी टीम 72 पर निपट गई.
  • अपने आखिरी मैच में आखिरकार श्रीलंका सौ रनों के टोटल को पार करने में सफल रही. अट्टापट्टू ने 35 बॉल पर 44 तेज रन बनाए जिसकी बदौलत श्रीलंका वेस्टइंडीज के पांच विकेट पर 187 रन के सामने 104 के स्कोर तक पहुंच पाए.

साकारात्मक पहलू

श्रीलंका की टीम यह दिखाने में सफल रही कि वह प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेल  सकती है. हर मैच के साथ उनका खेल निखर रहा है. श्रीपाली वीराकोड्डी और उद्देशिका प्रबोदनी ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अच्छी शुरूआत की जबकि ओशाधी रनसिंघे उस समय 21 रन देकर एक  विकेट लेने में सफल रही जब वेस्टइंडीज के बल्लेबाज कहर बरपा रहे थे.

इसमें कोई दोराय नहीं कि सिरिवरदना और अटापट्टू में दम है लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ मैच का परिणाम प्रभावित करने वाले उनके खेल ने इन दोनों पर भरोसा और बढ़ा दिया है. टीम में कई खिलाड़ी हैं जो टॉप की टीमों के लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं. अगर श्रीलंका एक यूनिट की तरह खेलना सीख लेती है तो वह भविष्य में और बेहतर करने में सक्षम है.

सुधार की गुंजाईश

बल्लेबाजी कई बार श्रीलंका की कमजोरी बन कर उभरी है. तीन मैचों में तीन सौ से भी कम रनों से इसका अंदाजा होता है. टीम सिर्फ एक बार ही सौ से उपर (104) पहुंच सकी जो उसकी दयनीय स्थिति को दर्शाता है.

श्रीलंकाई टीम के तीन ही बल्लेबाज ऐसे रहे जो 11 से ज्यादा रन बना पाए. कोई भी ऐसा नहीं रहा जो प्रति बॉल एक रन बना पाया हो. अट्टापट्टू और सिरिवरदना ने टीम के नुकसान को भरने की हर संभव कोशिश की लेकिन टॉप के पांच बल्लेबाजों के 6.67 के औसत के सामने वे ज्यादा कुछ करने की स्थिति में नहीं थीं.

प्रभावित करने वाला चेहरा

सिरिवरदना ने बल्ले और बॉल से टीम के लिए अपना श्रेष्ठ करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा विकेट उन्हीं के हैं और वही संयुक्त रूप से सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली बल्लेबाज हैं.

जब तक श्रीलंका टूर्नामेंट में बना हुआ था, सिरिवरदना का प्रदर्शन अंतरराष्ट्रीय स्तर का रहा. पहले दो मैचों की वह टॉप स्कोरर थीं और बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के खिलाफ फेंके आठ ओवरों में सिर्फ 22 रन की किफायत के साथ तीन विकेट भी उनके नाम रहे.