Official ICC App

Your App for international cricket. The official ICC app provides coverage across all of the current international action including fixtures, results, videos, ICC news, rankings and more. Don’t miss a moment and keep up with the latest from around the world of cricket!

PY

पूनम यादव, भारतीय टीम का छोटे साइज का ज्यादा धमाका करने वाला लेग स्पिनर

डब्लूटी-20, इंडिया ऩ्यूज

भारतीय लेग स्पिनर पूनम यादव ने आईसीसी वूमेंस वर्ल्ड कप टी-20 2018 में अब तक आठ विकेट लिए हैं और यकीनी तौर पर वह अनुभवहीन गेंदबाजी की अगुआई कर रही हैं.

 

देखने में पूनम का कद काफी छोटा है लेकिन वह बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर करने में सक्षम है. भारत के साथ सेमीफाइनल से पहले इंग्लैंड की टीम इस गेंदबाज के लिए खास तैयारी कर रही है. खुद कोच घुटने के बल बैठ बॉल को पूनम की तरह हवा में छोड़ कर अभ्यास करवा रहे हैं ताकि उनके बल्लेबाज गेंद के उपर से बैट के आसपास गिरने पर उसे खेलने का अनुमान लगा सके.

Video
IND v AUS: Poonam Yadav's bowling against Australia

वैसे यादव के पास हमेशा अपनी योजना तैयार रहती है. उदहारण के तौर पर वह प्लास्टिक त्रिभुजनुमा कोन को पिच पर गेंद गिरने की विभिन्न जगहों पर रखती हैं. फिर अंदाजा लगाती हैं कि उन्हें किस लेंथ पर गेंद डालनी है ताकि हवा से नीचे गिरने वाली गेंद पर बल्लेबाज स्वीप शॉट न खेल सके. इसके लिए वह अपनी टीम की सबसे लंबी बल्लेबाज को अपनी गेंदबाजी के सामने खेलने के लिए कहती हैं ताकि अनुमान लगाया जाए कि किस लेंथ पर कितनी ऊचांई से गेंद को नीचे लाना कारगर साबित हो सकता है.

पूनम का मकसद हमेशा यही होता है कि बल्लेबाज अपनी शर्तो पर न खेल सके.

जिस टीम में मिथाली राज जैसी क्लास क्रिकेटर, समृति मंधाना सरीखी बेखौफ और जोखिम लेने में माहिर हरमनप्रीत कौर जैसी खिलाड़ी हो उसके पूनम जैसी खिलाड़ी को योगदान की अनदेखी होना स्वभाविक है. टीम में प्यार से सभी उन्हें पी.वाई. कह कर बुलाते हैं.

Video
IND v IRE: Clare Shillington stumped off Poonam Yadav

पूनम हाल ही में अंतरराष्ट्रीय टी-20 में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बनी हैं. जबकि वह एमआरएफ टायर्स आईसीसी वूमेंस टी-20 में गेंदबाजों की रैंकिग में मेगन स्कट के बाद दूसरे नंबर पर काबिज हैं.

हम बल्लेबाज की नहीं, अपनी योजना के तहत खेलते हैं.

इस साल पूनम की तरह कोई दूसरी गेंदबाज ने इतनी कामयाबी नहीं देखी. 24 मैचों में उन्होंने 35 विकेट  लिए हैं और उनका औसत 14.08 और इकॉनोमी रेट 5.73 रहा.

हुनर होने के अलावा विषम परिस्थितियों में बेहतर करना पूनम की ताकत है. कद में पांच फुट से भी छोटी पूनम बॉल को हवा में लटक से साथ इस कदर छोड़ती हैं कि बल्लेबाज के लिए उसे पढ़ पाना आसान नहीं होता. इसके अलावा वह काफी धीमी गति से गेंद डालती हैं. कई बार उनकी गेंद की स्पीड 50 किलोमीटर प्रतिधंटा के करीब होती है. साफ है कि उनकी गेंद पर रन बनाने के लिए बल्लेबाज को बड़े शाट खेलने के लिए ताकत लगाने के अलावा उन्हें गेंद के उन तक पहुंचने का इंतजार करना पड़ता है.

Video
NZ v IND: Jess Watkin falls to Poonam Yadav

पूनम ने अपनी गेंदबाजी में गुगली पर काफी काम किया है और इससे वह और चुनौती भरी गेंदबाज हो गई हैं. खासकर गेंद को उनके हाथ से निकलने के बाद पढ़ पाना मुश्किल भरा है. वह पहले भी गुगली डालती थी लेकिन वर्ल्ड टी-20 में वह इसमें और सुधार से साथ इस्तेमाल कर रही हैं.

पूनम बताती हैं कि वह पहले गुगली काफी आगे फेंकती थी लेकिन अब उनकी लेंथ काबू में हैं. वह अब जहां चाहें, गेंद डाल सकती हैं.

पूनम बताती हैं, “ मैं  पहले गुगली कम स्पीड के साथ फेंकती थी. अब मैं तेजी के साथ इसे डाल सकती हूं. अब मेरे पास वेरिएशन है”.

गुगली को ओर कारगर बनाने के लिए पुनम ने अपने पुराने कोच के साथ काफी काम किया.

Video
IND v PAK: Sana Mir is stumped off Poonam Yadav for a duck

 

पूनम ने कहा,“ मैंने अपने कोच से कहा कि मुझे अपनी गुगली बॉल और कारगर बनानी है. उन्होंने कहा कि इसमें काफी समय लगता है और हो सकता है कि इससे मेरी लेग स्पिन भी प्रभावित हो जाए. फिर मैंने इरादा त्याग दिया. लेकिन यह विचार मेरे मन में आया. मेरे कोच मे मुझे फिर चेताया कि इसमें बहुत मेहनत लगेगी. मैंने कहा मैं करुंगी”.

पूनम कहती हैं,“ हम बल्लेबाज की नहीं, अपनी रणनीति से तहत खेलते हैं.इसके बारे में हम ज्यादा नहीं सोचते कि कौन सा बल्लेबाज कैसा शॉट खेलता है.”.

सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में 22 नवंबर को खेले जाने वाले दोनों सेमीफाइलन के लिए पिचें बेशक ढकी हुई हैं लेकिन इनके मिजाज से अंदाजा लगाया जा सकता है कि पूनम फिर एक बार धमाका कर सकती है.