Official ICC App

Your App for international cricket. The official ICC app provides coverage across all of the current international action including fixtures, results, videos, ICC news, rankings and more. Don’t miss a moment and keep up with the latest from around the world of cricket!

HK lead

भारत की डब्लूटी-20 में कामयाबी का श्रेय कोच को देती हैं हरमनप्रीत

डब्लूटी-20, इंडिया ऩ्यूज

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टीम की जहनीयत में बदलाव का श्रेय हेड कोच रमेश पोवार को दिया है जो टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचने में मददगार रही.



लगातार दूसरी बार भारतीय टीम आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में खेलेगी. टूर्नांमेंट की शुरुआत से इस टीम को दावेदार के रूप में नहीं देखा गया. टीम ने आईसीसी वूमेंस वर्ल्ड कप 2017 के सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को हराया था लेकिन फाइनल में उसे इग्लैंड के हाथों हार मिली.

वह सेमीफाइनल भारत की टी-20 कप्तान हरमनप्रीत कौर की 171 रन की उम्दा पारी के कारण यादगार हो गया जिसने आस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट से बाहर किया था.

Video cwc19 22 Nov 18
The WT20 Daily Show – Episode 12 with Ebony Rainford-Brent and Mel Jones

किसी तरह से दावेदार के रूप में न देखे जाने के बावजूद आईसीसी वूमेंस वर्ल्ड टी-20 2018 से सेमीफाइनल में पहुंचने पर हरमनप्रीत काफी खुश हैं.

सेमीफाइनल की पूर्व संध्या पर भारतीय कप्तान ने कहा, “जब हम यह टूर्नामेंट खेलने के लिए चले थे तो किसी को भी भरोसा नहीं था कि हम सेमीफाइनल तक पहुंच सकते हैं. यहां तक के सफर के लिए श्रेय पूरी टीम और स्पोर्ट स्टाफ को जाता है. सभी के पिछले कुछ महीनों में काफी मेहनत की है. मेरा मानना है कि उस मेहनत की बदौलत ही हम यहां तक पहुंचे हैं.”

तो पिछले दो हफ्ते में टीम में क्या बदला है कि वह बेहतर करने में सफल रही ?

हरमनप्रीत ने कहा, “मेरा मानना कि खुद पर विश्वास मददगार रहा और इसके लिए मैं रमेश (पोवार, हेड कोच) को श्रेय दे सकती हूं. क्योंकि जब उन्होंने कोच की जिम्मेदारी संभाली है, हमारे माइंडसेट में काफी बदलाव आया है.”

कप्तान ने कहा, “अब हमारे पास बेहतर योजनाएं हैं और हम बड़ा सोच सकते हैं. इसका सारा श्रेय कोच को जाता है.”

टूर्नामेंट के इस अहम मुकाम पर टीम का भरोसेमंद बल्लेबाज मिथाली राज की फिटनेस पर सवालिया निशान है. आयरलैंड के खिलाफ मैच में मिथाली चोटिल हो गईं थी और आस्ट्रेलिया के साथ आखिरी लीग मुकाबले में वह बाहर बैठीं.

मिथाली के बारे में हरमनप्रीत ने कहा.“वह ठीक है और कल उन्होंने ट्रेनिंग भी की लेकिन उन्हें थोड़ा आराम भी दिया गया है.”

मिथाली की फिटनेस के बारे में पूछे जाने पर कप्तान ने कहा कि इस बारे में टीम का फीजिया ज्यादा बेहतर बता सकता है.

बल्लेबाजी के अलावा भारतीय टीम की उसकी लेग स्पिनर पूनम यादव और लेफ्ट आर्म स्पिनर राधा यादव पर भी निर्भरता ज्यादा है. सेमीफाइनल में इनके अहम भूमिका निभाने की उम्मीद है.

कप्तान ने कहा,“ हर टीम अपनी स्पिन गेंदबाजी पर निर्भर है.”

इंग्लैंड के पास भी सौफी एक्लस्टोन और क्रिस्टी गोर्डन जैसी कारगर स्पिनर मौजूद हैं लेकिन भारतीय कप्तान इसके बारे में ज्यादा नहीं सोच रही हैं.

हरमनप्रीत ने कहा, “निर्भर करता है कि आपकी तैयारी कैसी है और आप मैदान पर कैसा खेलते हैं. मेरा मानना है कि इस फोरमेट में यह सब सोचना नहीं चाहिए. आपको सिर्फ अपना स्वाभाविक खेल ही खेलना चाहिए ना कि इस बारे में ज्यादा सोचे कि पिच कैसा व्यवहार कर रही है. खुले दिमाग से अपनी रणनीति को बेहतर ढंग से अमल में लाना अहम है.”