Official ICC App

Your App for international cricket. The official ICC app provides coverage across all of the current international action including fixtures, results, videos, ICC news, rankings and more. Don’t miss a moment and keep up with the latest from around the world of cricket!

Ind-Eng preview

भारत और इंग्लैंड कांटे के सेमीफाइनल के लिए तैयार

डब्लूटी-20 का दूसरा सेमीफाइनल, प्रीव्यू

आईसीसी वूमेंस वर्ल्ड कप 2017 के फाइनल में खेले भारत और इंग्लैंड एक बार फिर आसीसी वूमेंस वर्ल्ड टी-20 से दूसरे सेमीफाइनल में भी भिड़ेंगी. इंग्लैंड वह खिताबी मैच जीता था.

ओवरव्यू

भारत बनाम इंग्लैंड
आसीसी वूमेंस वर्ल्ड टी-20 2018
सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम, एंटिगा

Video
The WT20 Daily Show – Episode 12 with Ebony Rainford-Brent and Mel Jones

भारतीय टीम का कहना है कि वह विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ नौ रन से मिली हार को पीछे छोड़े आई है और यह सेमीफाइनल उसके लिए महज एक मुकाबला है. लेकिन क्या वाकई ऐसा है!.

भारतीय टीम को अंदाजा है कि सेमीफाइनल में पहुंची चारों टीमों में से वही है जिसने कोई खिताबी जीत हासिल नहीं की है. यकीनन वह इस रिकॉर्ड को दुरुस्त करने की कोशिश करेंगी. लॉर्डस में खेली टीम और इस यूनिट में कप्तान के अलावा अगर कोई बड़ा फर्क है तो वह है उसके नजरीए में आया बदलाव है.

सेमीफाइनल से पहले हरमनप्रीत ने कहा, “ मेरा मानना कि खुद पर विश्वास मददगार रहा है और इसके लिए मैं रमेश (पोवार, हेड कोच) को श्रेय दे सकती हूं. क्योंकि जब उन्होंने कोच की जिम्मेदारी संभाली है, हमारा माइंडसेट पूरी तरह बदल गया है.”

Video
ENG v IND: India's road to the semis

नजरीए में बदलाव कैसे किसमत पलट सकता है, यह इंग्लैंड से बेहतर कौन बता सकता है. पिछले साल से उसे इसका काफी लाभ मिला. अगर उसकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी चली तो क्रिकेट प्रेमियों को जबरदस्त मैच देखने को मिलेगा.

बेशक इंग्लैंड ने इस टूर्नामेंट में बड़ा स्कोर नहीं बनाया है लेकिन भारतीय टीम के लिए उसके टॉप आर्डर से निपटना चुनौती होगा.

इंग्लैंड के कोच मार्स रॉबिंन्सन ने कहा, “डैनी वायट की भारत के खिलाफ उम्दा खेलती आ रही हैं और वह सेमीफाइनल में भी यह आत्मविश्वास बरकरार रखेंगी.

डैनी इस साल भारत के खिलाफ टी-20 का शतक ठोंक चुकी हैं.

Video
ENG v IND: England's road to the semis

लेकिन दोनों तरफ के बल्लेबाजों के लिए एक दूसरे की स्पिन गेंदबाजी का सामना आसान नहीं होगा. दोनों ही टीमों ने पूरे टूर्नामेंट में यहां की परिस्थितियों को भुना कर स्पिन को अपने सबसे कारगर हथियार के रूप में इस्तेमाल किया है.

इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट ने कहा,  “ गेंद की गति में धीमापन लाने के कारण भारतीयों की गेंदबाजी काफी कारगर रही है. हमें देखना होगा कि इस स्थिति में रन बनाने के लिए कौन की योजना कारगर होगी.”

इंग्लैंड की टीम ने भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली लेग स्पिनर पूनम यादव से निपटने के लिए उसके कद और बॉलिंग में खुद को ढाल कर तैयारी भी की है.

Video
WT20 – A look at Antigua, the venue for the knockout matches

इंग्लैंड के पास गेंदबाजी में कुछ विकल्प भी मौजूद हैं. सेंट लूशिया में पिच पर नमी के कारण तेज गेंदबाजों को उतारा गया. नाट श्रुभसोल और नेट स्काइवर उम्दा गेंदबाजी कर गई. लेकिन एंटिगा में स्पिनरों को ज्यादा मदद मिलने की उम्मीद है.

इंग्लैंड ने अपने आखिरी मैच में डेनिएले हैजल को मौका दिया था लेकिन कोच रॉबिन्सन ने स्वीकार कि किया 15 सदस्यीय टीम में स्पोर्ट करने वाले गेंदबाजों की असली परिस्थितियों में खेलने की तैयारी में कमी उनके लिए चिंता है.

जहनी तौर पर देखा जाए तो टूर्नामेंट के इस मोड़ पर इंग्लैंड की टीम संभवत थोड़ी रिलेक्स टीम लग रही है. टीम ने सेंट लूशिया के संमुद्री किनारों का मजा लिया और कुछ दोस्त व परिवार के सदस्य भी उनके साथ यहां पर हैं.

Video
ENG v SA: Full match highlights

रॉबिन्सन ने कहा, “ सभी को इस मैच की महत्वता का पता है. सभी सामान्य माहौल में इस मैच में उतरने की कोशिश कर रहे हैं. क्योंकि जो भी टीम बिना किसी दवाब में आए अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करेगी, वह जीतेगी.

खिलाड़ी जिन पर निगाह रहेगी

डैनी वायट (इंग्लैंड): यह बल्लेबाज लंबे शॉट्स लगाती है. लेकिन वर्ल्ड टी-20 में उनका बल्ला शांत हैं क्योंकि अभी तक उनका स्कोर 0,27 और 1 ही रहा है. वैसे डैनी ने दो टी-20 शतक बनाए हैं और इनमें से एक भारत के खिलाफ बना है.

हरमनप्रीत कौर (भारत): उपरीक्रम की टॉप तीन बल्लेबाजों में से हरमनप्रीत उम्दा फॉर्म में हैं. क्रिकेट प्रेमियों के जहन में उनकी 2017 के विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 171 रन की नाबाद पारी आज भी ताजा है. 

Video
NZ v IND: Harmanpreet Kaur century highlights

हालात

एंटिगा में बारिश है और हवा भी चल रही है. लेकिन स्थानीय क्रिकेट प्रेमी इसे लेकर चिंतित नहीं हैं. मैच के दौरान सब सामान्य होने की उम्मीद की जा रही है. बेशक यहां के मैदान बड़े हैं लेकिन इन पर रन बनाना मुश्किल नहीं है. हालांकि दोनों ओर के स्पिनर ही इस मैच का रुख तय करेंगे.

England beat India in a thrilling World Cup final at Lord's in 2017
England beat India in a thrilling World Cup final at Lord's in 2017

टीमें  

इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान) टामी ब्यूमाउंट, कैथरीन ब्रंट, सौफिया डंकले, सौफी एक्लस्टोन, टाश फारंट. क्रिस्टी गोर्डन, जैनी गल, डैनी हैजल, एमी जोंस, नाट स्काइवर,आन्या श्रुभसोल, लिंसे स्मिथ. लौरेंन विनफील्ड और डैनी वायट

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तान्या भाटिया,एकता बिष्ट, डी हेमलथा, मानसी जोशी, वेदा कृष्णामूर्ती, समृति मंधाना, अनुजा पाटिल, मिथाली राज, अरुनाधाती रेड्डी,जेमिमा रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, देविका वैध, राधा यादव, पूनम यादव.