Official ICC App

Your App for international cricket. The official ICC app provides coverage across all of the current international action including fixtures, results, videos, ICC news, rankings and more. Don’t miss a moment and keep up with the latest from around the world of cricket!

Radha Yadav of India celebrates a wicket with captain Harmanpreet Kaur during the ICC Women's World T20 2018 match between India and Australia at Guyana National Stadium on November 17, 2018 in Providence, Guyana.

डब्लूटी-20 रिपोर्ट कार्ड: भारत

डब्लूटी-20 रिपोर्ट कार्ड

भारतीय टीम के लिए अधिकतर रन हरमनप्रीत कौर, समृधि मंधाना और मिथाली राज के बल्ले से ही निकले लेकिन ऐसा तब नहीं हो पाया जब टीम को सबसे ज्यादा जरुरत थी.

रिजल्ट समरी

अगर आईसीसी वूमेंस वर्ल्ड टी-20 को मीडियां में सुर्खियों में आने वाली शुरुआत की जरुरत थी तो वह हरमनप्रीत कौर ने पहले ही मैच में 51 गेंदों पर 103 रन की पारी खेल कर प्रदान कर दी. न्यूजीलैंड के खिलाफ उस मैच में भारत ने पांच विकेट पर 194 रन बनाए. न्यूजीलैंड ने बेहतर जवाब देने की कोशिश की लेकिन नौ विकेट पर 160 के स्कोर पर ही सिमट गई.

Video
NZ v IND - Full match highlights
Match highlights from the opening fixture of the Womens World T20 2018 in the West Indies.

बिस्माह मारूफ और निदा दार के अर्धशतकों के बावजूद पूनम यादव और डी हेमलता की फिरकी के आगे पाकिस्तान सात विकेट पर 133 का स्कोर ही बना सका. इस मैच में मिथाली राज की 47 बॉल पर 56 रन की पारी ने भारत की जीत तय की.

Video
IND v PAK: Full match highlights

आयरलैंड के खिलाफ मिथाली का बल्ला चला और उन्होंने 56 गेंदों पर टीम को 51 रन दिए. उसके बाद स्पिनर दीप्ति शर्मा और राधा यादव की विकेटों की बदौलत भारत 52 रन से जीता.

Video
IND v IRE: Full match highlights

आस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ा मैच था और इसमें मंधाना की भूमिका अहम रही. मंधाना ने 55 गेंदों पर ताबड़तोड़ 83 रन ठोंके और स्कोर बोर्ड पर टीम के आठ विकेट पर 167 रन थे. आस्ट्रेलिया की बल्लेबाज अलेसा हिली को चोट के कारण बाहर जाना पड़ा और आस्ट्रेलिया भारतीय स्पिनरों के सामने महज 119 रन ही बना सकी.

Video
IND v AUS: Full match highlights

इंग्लैंड के खिलाफ मंधाना के 34 और जेमिमा रोड्रिग्स के 26 रन ही टीम में बड़ा स्कोर रहे. इंग्लैंड में 112 रन के लक्ष्य को आठ विकेट और 17 बॉल रहते हासिल कर लिया.

Video
ENG v IND: Full match highlights

साकारात्मक पहलू

हरमनप्रीत, मिथाली और मंधाना के बारे में कहा जा सकता है कि जब वे अपने टच में होती हैं तो टीम को उसका लाभ मिलता है. ऩ्यूजीलैंड के खिलाफ 194 और आस्ट्रेलिया के सामने 167 इस बात का सुबूत है. 194 रन टूर्नामेंट का सबसे बड़ा और 167 तीसरा सबसे बड़ा स्कोर रहा.

Video
NZ v IND: Harmanpreet Kaur century highlights

अनुभव की कमी के बावजूद भारतीय स्पिनरों का प्रदर्शन संतोषजनक रहा. पूनम यादव के खाते में आठ और हेमलता और दीप्ति शर्मा ने पांच-पांच विकेट लिए.

सुधार की गुंजाईश

वेस्टइंडीज की तरह भारत की बीच की बल्लेबाजी अपना खेल दिखाने में नाकाम रहे. गेंदबाजी में अनुभवहीनता दिखी और फिल्डिंग में कमजोरी भी.

Video
IND v PAK: Mithali Raj - Player of the Match

आस्ट्रेलिया के खिलाफ चोटिल मिथाली राज के बिना खेलना भारतीय टीम के लिए दिक्कत भरा नहीं था. लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ वह चोट से उबर गईं थी फिर भी उन्हें नहीं उतारा गया. क्योंकि बल्लेबाजी नाकाम रही और टीम मिथाली के अनुभव को अहम मैच में भुनाने से चूक गई.

प्रभावित करने वाला चेहरा

हरमनप्रीत और मिथाली राज ने बड़े स्कोर बनाए हैं लेकिन युवा जेमिमा रोड्रिग्स के प्रदर्शन ने दिल छू लिया. पहले मैच में उन्होंने हरमनप्रीत की यादगार पारी को बड़ा करने में अहम भूमिका निभाई और खुद भी 59 रन बनाए. पाकिस्तान, आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ भी सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली फील्डर दिखीं.

Video
Nissan POTD - Jemimah Rodrigues' direct hit runs out Omaima Sohail

इस युवा के बारे में कप्तान हरमनप्रीत ने कहा जब टीम तैयार हो रही हो तो उसे युवा खिलाड़ियों की जरुरत होती है जो अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर सके. जेमिमा एक परिपक्व खिलाड़ी हैं और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खुद का बड़ी जल्दी ढाला है.