Official ICC App

Your App for international cricket. The official ICC app provides coverage across all of the current international action including fixtures, results, videos, ICC news, rankings and more. Don’t miss a moment and keep up with the latest from around the world of cricket!

Windies RC

डब्लूटी-20 रिपोर्ट कार्ड: वेस्टइंडीज

डब्लूटी-20 रिपोर्ट कार्ड

जब भी स्टेफनी टेलर, डेद्रा डॉटिन और हेले मैथ्यूज ने अपनी चमक दिखाई, वेस्टइंडीज ने मैदान पर अच्छा प्रदर्शन किया. इनके तीनों की नाकामी की स्थिति में यह टीम हमेशा लड़खड़ाई दिखी.

रिजल्ट समरी

मेजबान वेस्टइंडीज ने आईसीसी वूमेंस वर्ल्ड टी-20 की शुरुआत बांग्लादेश के खिलाफ बड़ी जीत से की. बांग्लादेश वेस्टइंडीज के आठ विकेट पर 106 के स्कोर का पीछा करने उतरी और महज 46 पर लुढ़क गई. डॉटिन ने उस मैच में महज पांच रन खर्च करके पांच विकेट लिए.

Video
WI v BAN: Full match highlights

साउथ अफ्रीका के खिलाफ अगले मैच में भी वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी फेल हो गई. सात विकेट पर 107 रन ही बने लेकिन टेलर ने 12 रन देकर चार विकेट हासिल किए जिसकी बदौलत साउथ अफ्रीका 31 रन से मैच हारी.

Video
WI v SA: Stafanie Taylor is the Player of the Match

श्रीलंका के खिलाफ तीनों स्टार खिलाड़ी चमके. मैथ्यूज ने 62 रन बनाए और फिर 16 रन देकर तीन विकेट भी लिए. डॉटिन एक रन से अर्धशतक बनाने से चूक गईं जबकिन टेलर ने 41 रन बनाए. वेस्टइंडीज ने पांच विकेट पर 187 का मजबूत स्कोर बना डाला. लेकिन जवाब में श्रीलंका के 104 रन ही बने.

Video
WI v SL: Full match highlights

 इंग्लैंड के खिलाफ चार विकेट की जीत में डॉटिन ने ना केवल 21 रन देकर दो विकेट लिए बल्कि 46 गेंदों पर 52 रन भी बनाए. उस मैच में शिमैन कैंपबेल के बल्ले से भी 45 गेंदों पर 42 रन निकले.

Video
WI v ENG: Windies defeat England to complete a sweep of Group A

सेमीफाइनल में मेजबान तीन बार की चैंपियन आस्ट्रेलिया के सामने थे. यह वही  टीम थी जिसे 2016 में हरा कर वेस्टइंडीज ने खिताब पर कब्जा किया था. लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ. आस्ट्रेलिया ने पहले खेल कर पांच विकेट पर 142 रन बनाए जबकि वेस्टइंडीज 71 में ही सिमट गई.

Video
WI v AUS: Windies heartbreak

साकारात्मक पहलू

डॉटिन, टेलर और मैथ्यूज का प्रदर्शन जबरदस्त रहा. यह तीनों  आलराउंडरों के लिए एमआरएफ टायर्स आईसीसी वूमेंस टी-20 रैंकिग में शामिल पहले पांच खिलाड़ियों में शामिल हैं.

Video
WI v SL: The Windies' winning moment

कैंपबेल की इंग्लैंड के खिलाफ पारी अच्छी रही जबकि केसिया नाइट ने बल्ले से सहयोग किया. शकीरा सेलमान की गेंदबाजी भी प्रभावित करने वाली रही. डॉटिन जैसी जबरदस्त फील्डर की मौजदूगी में टीम की फिल्डिंग बेहतरीन  रही.

सुधार की गुंजाईश

टीम से स्टार खिलाड़ी के उम्दा व्यक्तिगत प्रदर्शऩ के बाद बाकी के बल्लेबाज उसे भूनाने में सहयोग करने में नाकाम रहे.

Video
WI v AUS: Full match highlights

उदहारण के लिए ग्रुप मैचों के पहले दो मुकाबलों में टीम स्कोर बोर्ड पर टेलर, डॉटिन और मैथ्यूज के रन नहीं थे जिसके कारण वेस्टइंडीज का टोटल काफी औसत रहा. सेमीफाइनल में भी यही हुआ क्योंकि बाकी खिलाड़ियों ने हथियार डाल दिए.

प्रभावित करने वाला चेहरा

27 साल की आलराउंडर डॉटिन ने एक बार फिर साबित किया कि वह विश्व क्रिकेट की नायाब खिलाड़ी हैं. उन्होंने  वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा 121 रन बनाए हैं और सबसे अधिक 10 विकेट भी उनके नाम ही हैं.

Video
Nissan POTD - Dottin destroys Bangladesh

डॉटिन ने अपनी टीम को बांग्लादेश के खिलाफ जीत दिलाई और श्रीलंका व इंग्लैंड के खिलाफ जीत में भी उनकी अहम भूमिका रही. अगर उन्हें बाकी साथियों का सहयोग मिलता तो वह वेस्टइंडीज के लिए और मैच जीत सकती थीं.