Official ICC App

Your App for international cricket. The official ICC app provides coverage across all of the current international action including fixtures, results, videos, ICC news, rankings and more. Don’t miss a moment and keep up with the latest from around the world of cricket!

Lanning trophy

बिना शंका यह सबसे संतोषजनक जीत है लेनिंग के लिए

आस्ट्रेलियन बनाम इंग्लैंड, डब्लूटी-20 फाइऩल, प्रतिक्रिया

आस्ट्रेलियन कप्तान मैग लेनिंग का कहना है कि आईसीसी की कोई ट्रॉफी ना जीत पाने की नाकामी ने टीम को बहुत ज्यादा प्रेरित किया और एक यूनिट के तौर पर खेलने में मदद की.

टीम फाइनल जरुर जीती लेकिन वह फिल्डिंग करते समय लड़खड़ाई दिखाई दी. टीम ने कई कैच छोड़े लेकिन फिर मैदान पर खुद को संभाल कर मैच की अहमीयत के साथ न्याय किया.

Video
WT20 Final - AUS v ENG: Full match highlights

इंग्लैंड के खिलाफ खिताबी जीत हासिल करने के बाद लेनिंग ने कहा, “ यकीनन यह सबसे संतोषजनक जीत है, खासकर विश्व कप की कई नाकामियों के बाद. हम सभी ने इस बारे में बात की थी और कभी ऐसा नहीं हुआ कि हम सच से मुंह मोड़ रहे हों. लेकिन सबसे अहम पहलू यह रहा कि हमने गलतियों से सीखा और एक यूनिट की तरह आगे बढ़े.”

कप्तान ने कहा, “जीत हो, हार हो या ड्रॉ, हम बतौर टीम यहां पहुंच हैं और हम बहुत खुश हैं. टीम का माहौल जबरदस्त रहा. हम अपने खेल का आनंद ले रहे हैं और फाइनल हमने फाइनल में यह साबित भी किया.”

Video
Australia's players react in the immediate aftermath to their WT20 title win

टीम की दो स्टार सदस्या एश्ली गार्डनर (21) और जोर्जिया वेरहम (19 साल) ने दिखाया कि वे बेहतरीन खिलाड़ी हैं. फाइनल की श्रेष्ठ खिलाड़ी चुनी गई गार्डनर ने गेंदबाजी में 22 रन खर्च करके तीन विकेट लिए और फिर 33 रन की नाबाद पारी भी खेली जबकि वेरहम ने महज 11 रन देकर इंग्लैंड के दो बल्लेबाजों को पेवेलियन भेजा.

लेनिंग ने कहा, “ हम पिछले कुछ सालों मे टीम में नई प्रतिभावान खिलाड़ियों को लाने में कामयाब हुए हैं. युवाओं को मौका देने का फायदा मिला और कुछ ने बीग बाश लीग में उम्दा प्रदर्शन किया. असल में वह हमारे लिए बेहतरीन फॉर्म वाले खिलाड़ियों को चुनने का प्लेटफॉर्म साबित हुआ.”

Video
WT20: Australia sing team song post title-win

कप्तान ने कहा, “ फाइनल में इन सभी युवाओं ने एक कदम आगे बढ़ा कर जिम्मेदारी उठाते हुए दिखाया कि दवाब में भी वह बेहत शांत और मजबूत होकर खेल सकते हैं. हमने टीम में इस बारे में बात की थी. हम बाकी टीमों की तुलना एक टीम के रूप में मैदान पर खुद को नियंत्रित रखने में सफल रहे. फाइनल में युवा खिलाड़ियों ने कमान संभाली और मेरा मानना है कि इसका श्रेय टीम को जाता है.हम ऐसा ही क्रिकेट खेल रहे हैं.”

आस्ट्रेलिया का खिताब तक लाने में ओपनर बल्लेबाज अलेसा हिली की बड़ी भूमिका रही. वह पांच मैंचों में चार बार मुकाबले की सबसे बेहतरीन खिलाड़ी भी चुनी गईं. प्लेयर आफ टूर्नामेंट भी वहीं रहीं.

Video
WT20: Alyssa Healy, Player of the Tournament

लेनिंग ने कहा,“ टी-20 क्रिकेट कभी भी आपको उतार-चढ़ाव से सामना करवा सकता है. लेकिन किसी का पूरे टूर्नामेंट में एक निरंतरता के साथ बेहरीन क्रिकेट खेलना जबरदस्त था. इसका श्रेय उन्हें (हिली) जाता है. पिछले एक साल से उन्होंने बहुत ज्यादा मेहनत की है. जहनी तौर पर उन्होंने खुद को काफी मजबूत किया है.”

कप्तान ने कहा,“ मेरे लिए आनंद देने वाली बात यह रही कि हिली के चेहरे पर हर समय मुस्कान रहती है. इस बारे में हम टीम में बात करते हैं. वह टीम की अहम सदस्य है और फाइनल तक टीम को लाने में उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई है.

Video
AUS v ENG: Player of the Match – Ashleigh Gardner

कप्तान ने कहा कि वह खुश हैं कि फाइनल में खिलाड़ियों ने मैदान पर  अपनी गलतियों को भूल कर बेहतर प्रदर्शऩ किया.

एमआरएफ टायर्स आईसीसी वनडे और टी-20 रैंकिंग पर कब्जा करने के बाद टीम की लक्ष्य अब निरंतरता के साथ क्रिकेट खेलना है.

लेनिंग ने कहा, " टीम ने यह कामयाबी हासिल करने में कड़ी मेहनत की है. भविष्य में क्या होगा, कोई नहीं जानता लेकिन हम सभी एक दूसरे के साथ का आनंद उठाना चाहते हैं.”