Official ICC App

Your App for international cricket. The official ICC app provides coverage across all of the current international action including fixtures, results, videos, ICC news, rankings and more. Don’t miss a moment and keep up with the latest from around the world of cricket!

Australia

रिपोर्ट कार्ड: आस्ट्रेलिया

डब्लूटी-20 रिपोर्ट कार्ड

भारत के खिलाफ ग्रुप मुकाबले को छोड़े दें तो मैग लेनिंग की टीम इस टूर्नामेंट में अपनी हर विपक्षी पर हावी होकर खेली. आईसीसी वर्ल्ड टी-20, 2018 का खिताब उसके नाम होना इस बात का दस्तावेज है.

रिजल्ट समरी

आस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ 52 रन से बड़ी जीत के साथ शुरुआत की. उस मैच में अलेसा हिली ने ताबड़तोड़ 48 रन बना कर अपनी चमक बिखेरी थी. आस्ट्रेलिया के पांच विकेट पर 165 रन के स्कोर में बेथ मूनी और कप्तान मैग लेनिंग की भी अहम हिस्सेदारी रही. उसके बाद गेंदबाज पाकिस्तान को आठ विकेट पर 113 के स्कोर पर समटेने में सफल हुए.

Video
AUS v PAK - Full match highlights
Highlights from Australia v Pakistan in the opening day of the Womens world T20 2018 in the West Indies.

आयरलैंड को टीम छह विकेट पर 93 के स्कोर पर निपटाने में सफल हुई तो उसका श्रेय एल्सी पैरी के दो विकेट को जाता है. पैरी ने 31 बॉल पर 56 रन की बड़ी पारी खेल कर आयरलैंड को मैच से बाहर कर दिया. आस्ट्रेलिया ने वह मैच 9.1 ओवर में नौ विकेट रहते जीता.

Video
AUS v IRE: Full match highlights

न्यूजीलैंड के खिलाफ हिली ने दिखाया कि वह कितनी नायाब खिलाड़ी हैं. उन्होंने 38 गेंदों पर 53 रन लूट लिए जिसकी बदौलत आस्ट्रेलिया सात विकेट पर 153 के स्कोर पर पहुंचने में सफल रहा. मैगन स्कट उस मैच में 12 रन देकर तीन विकेट लेने में सफल रहीं जबकि सौफी मोलिनेक्स और डेलिसा किमेंसी की दो-दो विकेट की बदौलत न्यूजीलैंड सिर्फ 120 पर सिमट गई.

Video
AUS v NZ: Full match highlights

आस्ट्रेलिया की तरह भारत ने भी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर दिया था और ग्रुप बी का आखिरी मुकाबला दबदबा साबित करने वाला  था. भारतीय टीम उस मैच में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने में कामयाब रही और आस्ट्रेलिया 48 रन से हार गया. समृति मंधाना ने 83 रन बनाए जिसकी बदौलत भारत का स्कोर आठ विकेट पर 167 पर पहुंचा. पैरी ने उस मैच में 16 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे.

स्कट के साथ मैदान पर आपस में टकरा कर अपना होश गवाने के कारण हिली उस मैच में नहीं खेली और आस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी थोड़ी कमजोर नजर आई. पैरी ने नाबाद 39 रन भी बनाए लेकिन बाकी के बल्लेबाज नाकाम रहे और टीम 119 पर ही निपट गई.

Video
IND v AUS: Full match highlights

आस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 71 रन के हरा कर अपनी जीत का सिलसिला फिर आरंभ किया. हिली ने लौटने के साथ ही 46 रन की पारी खेल दी जबकि लेनिंग और रेचल हैंस ही हिस्सेदारी के कारण आस्ट्रेलिया पांच विकेट पर 142 के स्कोर पर पहुंची.

Video
WI v AUS: Full match highlights

इस सब के बाद फाइनल में आस्ट्रेलिया ने हावी होकर खेला. गेंदबाजों  ने टीम की जीत की राह तैयार की क्योंकि इंग्लैंड महज 105 रन पर ही सिमट गई .गार्डनर ने तीन विकेट लिए जबकि वेरहेम और स्कट ने आपस में चार विकेट सांझा किए.

Video
WT20 Final - AUS v ENG: Full match highlights

साकारात्मक पहलू

खिताबी ट्रॉफी के अलावा टीम के पास काफी साकारात्मक परिणाम साथ ले जाने के लिए रहे. हिली की उम्दा फॉर्म इस टूर्नामेंट में सबसे बड़ा फर्क रही.पांच मैचों में से चार में वह चार मुकाबलों में सबसे बेहतरीन खिलाड़ी चुनी गईं.

Video
WT20: Alyssa Healy, Player of the Tournament

सुधार की गुंजाईश

इस टूर्नामेंट में आस्ट्रेलिया की फिल्डिंग पर कई सवालिया निशान रहे.खासकर फाइनल में. वैसे यह टीम काफी तेज तर्रार है.यकीनन टीम को इस कमजोरी पर काम करने की जरुरत है. बल्लेबाजी में आस्ट्रेलिया अपने मध्यक्रम को टी-20 मुकाबलों में और आक्रामक देखना चाहेगी.

Video
AUS v ENG: Danielle Wyatt survives multiple dropped catches

प्रभावित करने वाला चेहरा

हिली को प्लेयर आफ टूर्नामेंट चुना गया है. इस बल्लेबाज ने अपनी निरंरता से टीम के लिए काफी प्रभावित करने वाली पारियां खेली. हिली का बल्ला एक ही मैच में नहीं चला और वह मैच आस्ट्रेलिया हारा.

Video
AUS v ENG: Alyssa Healy, Australia's batting juggernaut

फाइनल में 22 रन की पारी खेल उन्होंने मजबूत नींव डाली. हिली ने टूर्नामेंट में दो अर्धशतकों के साथ 56.25 की औसत से 225 रन बनाए.