Official ICC App

Your App for international cricket. The official ICC app provides coverage across all of the current international action including fixtures, results, videos, ICC news, rankings and more. Don’t miss a moment and keep up with the latest from around the world of cricket!

Danielle Wyatt of England(L) celebrates as she runs out Radha Yadav of India during the ICC Women's World T20 2018 Semi-Final match between England and India at Sir Viv Richards Cricket Ground on November 22, 2018 in Antigua, Antigua and Barbuda.

रिपोर्ट कार्ड: इंग्लैंड

डब्लूटी-20 रिपोर्ट कार्ड

इस टूर्नामेंट के आखिरी मैच तक इंग्लैंड अपनी योजनाओं के सही ढंग से अमली जामा पहनाया. आईसीसी वूमेंस वर्ल्ड टी-20 के फाइनल में हार के कारण इस उभरती हुई टीम के बेहरीन प्रदर्शन को भूला देना सही नहीं होगा.

रिजल्ट समरी

इस टूर्नामेंट में टीम का स्वागत सेंट लूशिया की बारिश ने किया. श्रीलंका के खिलाफ मैच बिना खेले रद्द हो गया. 

England's opening clash against Sri Lanka was washed out
England's opening clash against Sri Lanka was washed out

अपनी बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने बांग्लादेश को नौ विकेट पर सिर्फ 76 रन ही बनाने दिए और वह मैच टीम ने सात विकेट से जीता.

Video
ENG v BAN: Full match highlights

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी गेंदबाजों ने आक्रमण की कमान संभाली और पूरी टीम को 85 रन पर निपटा दिया. वह मैच टीम 35 गेंद और सात विकेट रहते जीती.

Video
ENG v SA: Full match highlights

सेमीफाइनल में जगह बनाने के बाद इंग्लैंड वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच चार विकेट से हारा. 

Video
WI v ENG: Full match highlights

टीम की सबसे प्रभावी जीत भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में रही. भारतीय टीम को 112 रन पर समेटने के बाद वह आठ विकेट से जीती.

Video
ENG v IND: Full match highlights

हालांकि फाइनल में हालात बिलकुल अलग दिखे. आस्ट्रेलिया ने उसे 105 पर आउट करने के बाद मैच 29 गेंद रहते आठ विकेट से खिताब जीता.

Video
WT20 Final - AUS v ENG: Full match highlights

साकारात्मक पहलू

युवा खिलाड़ियों का प्रदर्शन इंग्लैंड के क्रिकेट के भविष्य़ के लिए अच्छी खबर है. क्रिस्टी गोर्डन ने इंग्लैंड के लिए खेले अपने पहले ही मैच में 16 रन देकर तीन विकेट लिए. उन्होंने टूर्नामेंट में कुल आठ विकेट लिए. वह इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं.

19 साल की सौफ एक्लसटोन की भी पांच विकेट प्रभावित करने वाली रहीं. बतौर बल्लेबाज एमी जोंस ने भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में अर्धशतक के अलावा कुल 107 रन बनाए.

Video
ENG v SA: Kirstie Gordon, young England spinner

सुधार की गुंजाईश

शायद यह गलती ही थी कि डयू की संभावना के बारे में जानकारी होने के बावजूद इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. उसके बल्लेबाज इस फैसले के साथ न्याय करने में नाकाम रहे और स्कोर बोर्ड पर सिर्फ 105 रन थे. टीम के गेंदबाज औस के कारण गेंद को पकड़ने का संघर्ष करते हुए भी दिखे और आस्ट्रेलिया ने आसानी से मैच जीत लिया.

पूरे टूर्नामेंट में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई लेकिन उसकी बल्लेबाजी खासकर टॉप आर्डर हर बार रन नहीं बना पाए. टामी ब्यूमाउंट फॉर्म में नहीं थीं. डेनियल वायट सिर्फ दो बार दोहरे अंक के स्कोर पर पहुंच पाईं. इसमें फाइनल में 43 रन की पारी भी शामिल है.

Video
ENG v IND: Natalie Sciver's unbeaten 52

प्रभावित करने वाला चेहरा

नेटली स्काइवर ने बल्ले से रन दिए और विकेट भी लिए. साउथ अफ्रीका के खिलाफ चार रन पर तीन विकेटों ने टीम के लिए जीत का रास्ता तय कर दिया. सेमीफाइनल में स्काइवर ने ही सुनिश्चित किया कि भारतीय टीम किसी तरह से लय ना पा सके. जोंस के साथ पारी को संभाल कर ना केवल अर्धशतक बनाया बल्कि मैच जीत के साथ खत्म किया.

यकीनी तौर पर वह इंग्लैंड की स्टार खिलाड़ी रहीं.